एम एस वर्मा (IPS)

पुलिस अधीक्षक
जिला उज्जैन

mp-police-logo
sp

संदेश

सिंहस्थ महापर्व का आयोजन मध्य प्रदेश पुलिस के लिए सबसे  बड़ी कानून व्यवस्था बंदोबस्त ड्यूटी है! पिछले वर्षों में आबादी , वाहनों का प्रचलन , संसाधनों की उपलब्धता व सुरक्षा के वातावरण में बहुत बदलाव आया है ! सिंहस्थ २०१६ में  समक्ष भीड़ प्रबंधन, यातायात प्रबंधन, आतंकवाद के परिप्रेक्ष्य में सुरक्षा आपराधिक व अपराधों पर नियंत्रण प्रमुख चुनौती है !

पुलिस महानिदेशक, मध्यप्रदेश, पुलिस महानिरीक्षक  उज्जैन रेंज उज्जैन  मार्ग दर्शन में व इलाहाबाद, नासिक, हरिद्धार एवं पूर्व उज्जैन सिंहस्थ के अनुभवी अधिकारीयों तथा जिले में अधिकारीयों के साथ गहन विचार -विमर्श कर एक वृहद पुलिस योजना बनाई गई है जिसका क्रियान्वयन हम सभी के कन्धों पर बहुत महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है! इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मीडिया के ज़रिये पुरे विश्व की निगाहें इस योजना पर होंगी ! और इस योजना की सफलता काफी हद तक पुलिस के कार्य पर निर्भर करती है! मध्य प्रदेश पुलिस की गौरवशाली परम्पराओं को नियमित रखते हुए हमें यह सुनिश्चित करना है की हम इस कसौटी पर खरे उतरें व अपनी दक्षिता, मेहनत व लगन का परिचय देकर  इस योजना को सफल बनाए!

सिंहस्थ महा पर्व में पुण्य सलिला क्षिप्रा  में  स्नान के लिए, भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन के लिए  तथा साधु-संतों के दर्शन क लिए करोड़ों श्रद्धालु पूरी दुनिया से आएंगे ! उन सभी श्रद्धालुओं की यात्रा को सजग, सुलभ  व सुरक्षित बनाने का दायित्व हमारे कन्धों पर है! निश्चित रूप से तीर्थ यात्रियों का जो पुण्य फल उन करोड़ों श्रद्धालुओं को मिलेगा उसका एक हिस्सा उनकी यात्रा को सजग, सुलभ व सुरक्षित बनाने वाले पुलिस कर्मियों को भी मिलेगा! हमारे जवानों में पुण्य प्राप्त का यह एक अद्धितीय अवसर अवसर है! निश्चित  रूप से हम सौभाग्यशाली है, आज यह अवसर हमें प्राप्त हुआ है!

प्रशिक्षण में सभी पुलिस अधिकारिओं से में अनुरोध करता हूँ  की पुरे लगन, परिश्रम के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करें! अत्यधिक  विनम्र व्यव्हार  ड्यूटी करें व इस  महाकुम्भ  महायज्ञ के सफल आयोजन में  आहूति प्रदान कर पुण्य लाभ प्राप्त करें !

— एम एस वर्मा